Bihar LPC Online 2022 | बिहार एलपीसी ऑनलाइन अप्लाई करे

Bihar LPC Online Apply 2022 बिहार एलपीसी ऑनलाइन अप्लाई करे @http://lrc.bih.nic.in आवेदन करने के लिए

ऑनलाइन एलपीसी बिहार भू:स्वामित्व प्रमाण पत्र  LPC बनबाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई 2022, बिहार सरकार जल्द ही इस सेवा को शुरू करने वाली है  तथा लोग इस सेवा का लाभ ले सकेंगे। बिहार एलपीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट की लिंक इस पेज के अंत में दिया गया है। जहा से आप बहुत आराम से सभी स्टेप्स को फॉलो करके अपना एलपीसी ऑनलाइन बनवा सकते है।

बिहार में अब ऑनलाइन मिलेगा LPC, सीएम नीतीश ने किया सुविधा का शुभारंभ, बिहार में अब भू-स्वामी प्रमाणपत्र ऑनलाइन मिलेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ऑनलाइन भूमि दखल-कब्जा प्रमाण पत्र की सुविधा का

Bihar LPC Online Apply 2022 @biharbhumi.bihar.gov.in

बिहार में अब भू-स्वामी प्रमाणपत्र ऑनलाइन मिलेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ऑनलाइन भूमि दखल-कब्जा प्रमाण पत्र की सुविधा का शुभारंभ किया। इस सुविधा के शुरू हो जाने से लोगों को आसानी से भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र (एलपीसी) उपलब्ध हो सकेगा। कहीं से भी लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इससे जहां भूमि विवादों की समस्या कम होगी, वहीं सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने से भी लोगों को मुक्ति मिलेगी। घर बैठे प्रमाण-पत्र आसानी से मिल जाएगा।

एलपीसी ऑनलाइन बिहार आवेदन  (Bihar lpc online 2022)

LPC

बिहार एलपीसी आवेदन शुल्क

  • ऑनलाइन एलपीसी बिहार के लिए आवेदन शुल्क सभी वर्ग के बिहार निवासियों के लिये :रु NA/-

भूमि का दखल कब्जा प्रमाण पत्र (एलपीसी) पूरी जांच और सत्यापन के बाद ही जारी किया जाएगा। राजस्व विभाग ने एलपीसी जारी करने की फुल प्रूफ व्यवस्था की है। डिजिटल जमाबंदी पंजी के मूल दस्तावेजों और अपडेटेड राजस्व रसीद के आधार पर यह प्रमाण पत्र जारी होगा। जमाबंदी पंजी का सत्यापन किया जाएगा। संयुक्त जमाबंदी में भी सभी संबंधित लोगों के नाम रहेंगे, पर किसी एक के नाम पर ही एलपीसी जारी होगा। आवेदक को स्वघोषणा पत्र भी देना होगा। साथ ही अंतिम लगान का विवरण देना होगा। इस काम में हल्का कर्मचारी और सीआई की रिपोर्ट की अब जरूरत नहीं है। सारी व्यवस्था पारदर्शी बना दी गई है।

ऑनलाइन बिहार एलपीसी से क्या होगा फायदा

ऑनलाइन एलपीसी सुविधा शुरू हो जाने से राज्य के लाखों भू-धारकों को अब अंचल कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। वे अपने जमाबंदी दस्तावेजों के आधार पर अपनी जमीन के दखल कब्जा का प्रमाण पत्र पा सकेंगे। इससे भूमि संबंधित विवादों को दूर करने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही इस प्रमाण पत्र के आधार पर कृषि लोन पा सकेंगे। गौरतलब हो कि राज्य सरकार ने पहले से ही एक परिमार्जन पोर्टल की व्यवस्था कर रखी है, जिसमें जमाबंदी में सुधार, जमीन के रकबा, नाम आदि के सुधार करने की व्यवस्था है। पहले से ही ऑनलाइन दाखिल खारिज, ऑनलाइन लगान जमा करने की व्यवस्था लागू है।

Bihar Lpc Online Apply 2022

एलपीसी फॉर्म बिहार के लिए अभी कोई पेमेंट का ऑप्शन नहीं दे रहा है भूमि कब्जे प्रमाण पत्र LPC बिहार प्रपत्र के लिए अगर किसी प्रकार पेमेंट मांगी गयी तो आप सीधे ही आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बेंकिंग तथा ई-चालान के माध्यम से कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।

Lpc Bihar Online 2022

Bihar Lpc Online आज के समय में एक महत्पूर्ण दस्तावेज हो गया है। आज अगर आपके पास एलपीसी सर्टिफिकेट नहीं है। तो आपको सरकार की बहुत सारी योजनाओ से दूर किया जा सकता है। चाहे वह पीएम किसान सम्मान निधि योजना हो या प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड या फिर DBT की कोई भी सरकारी सब्सिडी आप नहीं ले सकेंगे।

Bihar Lpc Online 2022 | बिहार एलपीसी ऑनलाइन आवेदन

एलपीसी के बिना आपको हर सब्सिडी से वंचित कर दिया जायेगा। अब तो PM किसान में भी एलपीसी की जरुरत आने लगी है। अब सिर्फ इतना है की आपको बिना एलपीसी के कोई भी कृषि से सम्बंधित काम करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पद सकता है। इसलिए आज मै आपको बिहार एलपीसी ऑनलाइन कैसे बनाये के बारे में बताने जा रहा हु।

बिहार एलपीसी के लिये आवश्यक प्रपत्र

  • ऑनलाइन एलपीसी बिहार के लिए आवश्यक प्रमाण पत्र में सबसे जरुरी पेपर आपका भूमि दस्तावेज या यदि आपके पास हाल ही में कटाया हुआ रशीद होना चाहिए साथ में निचे दिए गए शपथ पत्र का भी होना आवश्यक है। जिसमे आपके नाम, मोबाइल नंबर, तथा हस्ताक्षर होने चाहिए।
  • ध्यान रहे आप जिस भूमि का भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र लेना चाहते है उस पर किसी भी तरह का विवाद ना हो।
  • भूमि सरकारी इत्यादि नहीं होना चाहिए।
  • नया रसीद कटा रहने पर ही एलपीसी सर्टिफिकेट दिया जायेगा।

Bihar lpc Online Apply कैसे करें?

  • सबसे पहले आप को इस पेज के अंत में जाना होगा
  • उसके बाद दी गयी लिंक “बिहार एलपीसी ऑनलाइन आवेदन करें” पे क्लिक करें
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा उस पर आप दी गयी जानकारी को सही से भरें
  • जानकारी को सही से भरने के बाद सबमिट बटन पे क्लिक करे
  • उसके बाद आपका बिहार एलपीसी ऑनलाइन हो जायेगा |

Bihar Lpc Online Kaise Banaye?

Land Possession Certificate (lpc) भू:स्वामित्व प्रमाण पत्र का मतलब होता है जमीन के मालिक का सर्टिफिकेट, इस लिए जब भी आप (भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र) के लिए आवेदन करते है तो सबसे पहले आप जिस जमीन के Land Possession Certificate भू:स्वामित्व प्रमाण पत्र के लिए आवदेन दे रहे है उस जमीन का दाखिल ख़ारिज आपके नाम से अवश्य होने चाहिए अन्यथा आपका एलपीसी नहीं बनाया जायेगा।

Bihar Lpc Online Form Apply 2022

  • यदि आप बिहार एलपीसी के नये उपयोगकर्ता हैं तो पहले आप “Registration” पर क्लिक कर अपना खाता बनाएं फिर “Login” करे और यदि आपका खाता पहले से है तो निचे दिये गए दिशानिर्देश का पालन करे
    1. ईमेल वाले बॉक्स मे आप अपना ईमेल आईडी डाले
    2. पासवर्ड वाले बॉक्स मे आप अपना पासवर्ड डाले
    3. सुरक्षा कोड वाले बॉक्स मे सुरक्षा कोड डाले
    4. “Login” बटन क्लिक करे

महत्वपूर्ण लिंक्स

अप्लाई ऑनलाइन एलपीसी  (रजिस्ट्रेशन करे)

यहां क्लिक करें

अप्लाई ऑनलाइन एलपीसी (लॉगिन करे)

यहां क्लिक करें

एलपीसी के लिए शपत पत्र डाउनलोड करे

यहां क्लिक करें

बिहार खाता खेसरा ऑनलाइन चेक करे

यहां क्लिक करें

नाम से खाता खेसरा सर्च करे

यहां क्लिक करें

ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज करे 2022

यहां क्लिक करें

ऑनलाइन बिहार जमाबंदी रसीद काटे

यहां क्लिक करें

पुराने रिकॉर्ड से खाता, खेसरा चेक करे

यहां क्लिक करें

 बिहार खता खेसरा खेतौनी

यहां क्लिक करें

कृषि विभाग, बिहार सरकार

यहां क्लिक करें  

बिहार राज्य सहकारिता विभाग

यहां क्लिक करें

ऑफिसियल वेबसाइट

लिंक I लिंक  II

Leave a Comment