राशन कार्ड के लिए आवेदन शुरू ऐसे करे अप्लाई

बिहार के हर जिले में नए राशन कार्ड (Bihar Ration card) बनाने के लिए जीविका दीदियाें ने शुरू किया सर्वे

 

जिले में राशन कार्ड (Bihar Ration card) से वंचित हजारों लोगों के लिए कोरोना संकट में खुशखबरी है। ऐसे सभी लोगों का राशन कार्ड बनाने के लिए जीविका की दीदियों ने सोमवार से सर्वे का कार्य प्रारंभ कर दिया है। जीविका के ग्राम संगठन द्वारा शुरु किये गये सर्वे का कार्य 20 अप्रैल से 23 अप्रैल तक लगातार चलेगा। इस दौरान सभी ग्राम संगठन की दीदियां अपने-अपने क्षेत्र के घर-घर जा कर पूरी जानकारी संबंधित परिवार के संबंध में हासिल करेगी। इस दौरान हर घर के लोगों का नाम, पता, आधार कार्ड, बैंक खाता के नंबर के साथ मोबाइल का नंबर भी दर्ज करेगी।




इसके बाद वो अपने पास पहले से मौजूद सर्वे रिपोर्ट के आवेदन में ही राशन कार्ड से वंचित परिवार के मुख्य सदस्य से मेरे परिवार में पहले से राशन कार्ड नहीं है का शपथ पत्र पर सहमति के लिए हस्ताक्षर लेगी। इसके बाद सभी दीदियां इस सर्वे की रिपोर्ट को ग्राम संगठन में पेश कर सभी सदस्यों की मौजूदगी में सहमति लेगी। जिसका गलत सर्वे होगा उसे रद्द भी किया जा सकता है।

इसके बाद जीविका दीदियां 24 अप्रैल को सर्वे रिपोर्ट प्रखंड परियोजना प्रबंधक सौंप देंगी जो 25 अप्रैल को जिला प्रबंधक को रिपोर्ट सौंप देंगे। जहां से यह डीएम कार्यालय भेजी जाएगी। डीएम अपने पास से इन सभी सर्वे की रिपोर्ट को एसडीओ समेत अन्य संबंधित अफसरों के पास भेज कर नया राशन कार्ड बनाने का आदेश देंगे।

राशन कार्ड (Bihar Ration card) से वंचित हजारों लाेगों को नया राशन कार्ड बनने की जगी उम्मीद,




लाकडाउन:  गरीबों के लिए अतिरिक्त खाद्यान्न की व्यवस्था के बाद इस लाभ से वंचित रहे गरीबों को खाद्यान्न पहुंचाने की जिम्मेवारी अब जीविका दीदी के कंधों पर आ गई है। अब जीविका दीदी इस लाभ से वंचित रहे जरुरतमंद लोगों की सूची तैयार कर जिला भेजेगी, पश्चात यह सूची राज्य सरकार के पास भेजी जाएगी। इसके आधार पर राज्य सरकार इनलोंगों का नाम अंत्योदय या उजला कार्ड में जोडकर फाईनल सूची तैयार करेंगे ,फाईनल रिपोर्ट आने के बाद ये लोग भी राशन लेने के पात्र होंगे। इसके लिए प्रखंड क्षेत्र की 65 जीविका संगठन सर्वे में जूट गई है। प्रारंभिक सर्वे के अनुसार अब तक पूरे प्रखंड क्षेत्र में सभी परिवार जो इसके पात्र हो सकते हैं को चिन्हित कर इसकी सूची तैयार कर इसकी रिपोर्ट जिला भेज दी जाएगी। जानकारी के लिए आपको बता दे की ऐसे परिवार को एक फार्म दिया जाएगा जिसे भरकर परिवार के मुखिया को जमा करना है। इसके बाद अग्रेतर कारवाई के लिए फार्म जिला भेज दिया जाएगा।

जीविका दीदी कोरोना के प्रति लोगों को कर रही है जागरूक





अपने सर्वे के दौरान जीविका दीदी सभी ग्रामीणों को कोरोना से बचने के प्रति जागरूक कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में इनके द्वारा लगातार सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में बताया जा रहा है, साफ सफाई, बच्चों एवं खुद के हाथ धोने के फायदे बताए जा रहे हैं। जीविका दीदी के कठिन समय में किए जा रहे उनके इस कामों की सराहना की जा रही है।

जीविका दीदी द्वारा सर्वे कार्य किया जा रहा है। सर्वे रिपोर्ट जिला प्रशासन द्वारा राज्य सरकार को भेजी जाएगी। इस प्रक्रिया में समय लगेगा। अभी ऐसे लोग राशन लेने के पात्र नहीं है।

माना जा रहा है की 20 से 24 अप्रैल तक होगा

सर्वे का काम  जिले के सभी सभी  प्रखंडों में 20 अप्रैल से 24 अप्रैल तक नया राशन कार्ड बनाने के लिए सर्वे का कार्य शुरु कर दिया गया है। सर्वे पूरा होते ही इसकी रिपोर्ट डीएम को सौंप दी जायेगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई करने का आदेश डीएम देंगे।




Leave a Comment