Bihar Nal Jal Yojana Complaint Number | Nal Jal Yojana Toll Free Helpline Number 2022

Bihar Nal Jal Yojana Complaint Number, Toll Free Numbers and Shikayat Number 2021 Nal Jal Yojna Shikayat Bihar नल जल योजना शिकायत नंबर बिहार @cm.bihar.gov.in

Bihar Nal Jal Complaint Number 2021 | नल जल योजना शिकायत नंबर बिहार यदि आप खोज रहे है और किस तरह से आप बिहार नल जल योजना से सम्बंधित शिकायत दर्ज करवा सकते है। आज हम इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी Bihar Nal Jal Yojana Complaint Number, Toll Free Numbers and Shikayat Number 2021 के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़े।

Bihar Krishi Input Anudan 2021 बिहार कृषि इनपुट अनुदान 2021

Bihar Nal Jal Yojana Complaint Number Highlights

योजना का नामBihar Nal Jal Yojana Complaint Number
राज्य सरकारबिहार
विभागपंचायती राज विभाग
शिकायत करने का तरीकाComplaint Number के द्वारा
शिकायत शुल्क0/-रु
ऑफिसियल वेबसाइटprdnischaysoft.bih.nic.in

Bihar Nal Jal Yojana Complaint Number 2022

बिहार के सभी जिले के सभी 3120 वार्डों की जलापूर्ति योजना यानि की नल जल योजना की निगरानी की जाएगीइसके लिए सभी बोरिंग में एक माइक्रो चिप्स लगाया जाएगा। अगर बात करें तो पंचायत के बाद अब पीएचईडी ने भी चिप्स लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। बिहार के 38 जिले में 1376 वार्डों में पंचायत स्तर से और शेष वार्डों में पीएचईडी द्वारा जलापूर्ति योजना में काम किया गया है।

नल जल योजना शिकायत बिहार

इसके लिए सभी बिहार के सभी नल जल बोरिंग में एक चिप्स लगाया जाएगा। इस चिप्स के लग जाने से फायदा यह होगा की इससे पता चलेगा कि बोरिंग कितनी देर तक चलायी गयी और कब-कब चलाइ गयी है। और इस बोर्डिंग से कितने घरों में पानी पहुंचा और कितनो घरो नहीं। इस चिप्स की एक और खास बात है की यह इस बात को भी बताएगा की क्षमता के अनुसार बोरिंग से पानी निकल रहा है कि नहीं। इसकी निगरानी जिला स्तर पर की जाएगी और जिला स्तर पर भी एक मुख्य चिप्स लगाया जाएगा। जिसकी निगरानी के लिए जिला स्तर पर एक अफसर होंगे।

Bihar Nal Jal Yojana Complaint Number

दोस्तों बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितेश कुमार जी के द्वारा सात निश्चय योजना के तहत चलाई जा रही नल जल योजना के संबंध में अगर आपको लगता है की कही कोई गरबड़ी है। तो आप घर बैठे ही इसका शिकायत दर्ज करवा सकते है। ऐसे में बिहार सरकार ने इसका त्वरित निदान करने का फैसला लिया है।

बिहार नल जल योजना का शिकायत कहां करें ?

बिहार नल जल योजना का शिकायत आपको बता दे की बिहार की डिप्टी सीएम रेणु देवी ने कहा है कि अगर बिहार नल-जल योजना में गड़बड़ी की थोड़ी भी शिकायत है तो उसे ठीक किया जाएगा। उन्होंने लोगों से कहा है कि शिकायत होने पर आप फोन कीजिए Bihar Nal Jal Complaint Number तीन दिन के अंदर शिकायत दूर की जाएगी

Bihar Nal Jal Yojana Complaint Toll Free Number @cm.bihar.gov.in

Bihar Nal Jal Yojna Complaint Number बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी हर घर नल जल योजना के तहत जलापूर्ति की समस्या अब एक कॉल पर दूर होगी। पाइप लीकेज, जलापूर्ति में बाधा, जल गुणवत्ता और निर्माणाधीन योजनाओं में कार्य गुणवत्ता की समस्या समाधान के लिए एक टॉल फ्री नम्बर जारी किया गया है। उपभोक्ता इसपर अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे।

मुख्यमंत्री बिहार हेल्पलाइन / संपर्क नंबर

अगर आप बिहार के सीधे मुख्यमंत्री से अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं। आप बिहार नल जल योजना से सम्बंधित किसी भी समस्या के लिए शिकायत कर सकते हैं, आप इस पोर्टल पर जा सकते हैं और अपनी शिकायत लिख सकते हैं।

Nal jal Yojana Bihar Official Address

Bihar Nal Jal Complaint Number, Department of Panchayati Raj , Vikas Bhawan, New Secretariat , Bailey Road, Patna, Bihar, India , PIN: 800015

Bihar Nal Jal Yojana Complaint Number, Toll Free Number, Whatsapp Number 2021

नल जल योजना के तहत पेयजल आपूर्ति में बाधा होने पर आप फोन और मोबाइल एप prdshikayat.bgsys.co.in पर सूचना दे सकते हैं. इस पर समय-सीमा के भीतर अविलंब कार्रवाई होगी. साथ ही सूचना देने वाले को कार्रवाई के बारे में जानकारी दी जायेगी. यह व्यवस्था राज्य सरकार के पंचायती राज विभाग ने शुरू की है.

पंचायती राज विभाग ने कहा है कि मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के अंतर्गत राज्य के सभी ग्रामीण परिवारों को पेयजल आपूर्ति की जा रही है. वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के माध्यम से कार्यान्वित योजनाओं के रखरखाव, जल आपूर्ति में किसी प्रकार की बाधा या अन्य किसी शिकायत की सूचना के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है.

नल जल योजना की बढ़ी निगरानी

राज्यभर में एक करोड़ तीन लाख से अधिक लाभुकों के घरों में अब मुख्यमंत्री हर घर नल का जल योजना के तहत शुद्ध पानी पहुंच रहा है. अब गर्मी में लोगों को नियमित पानी मिले, इसको लेकर वार्डों में हर दिन एक घंटे का पानी पर चर्चा होगी, जिसमें किस घर, गली में पानी नहीं आ रहा है, इसकी शिकायत दर्ज होगी और उसके बाद उस दिक्कत को तुरंत ठीक किया जायेगा. इसको लेकर पीएचइडी ने सभी जिलों में अधिकारियों को निर्देश भेज दिया है.

यह दिया गया निर्देश

  • नल जल योजना की हर दिन निगरानी हो और सितंबर तक लोगों से फीडबैक लिया जाये.
  • कहीं भी जलापूर्ति योजना में गड़बड़ी आती है, तो उसे तुरंत ठीक किया जाये और रिपोर्ट में यह बताया जाये कि किस कारण से योजना कितनी देर बंद हुई.
  • भू-जल स्तर की निगरानी हर दिन हो और जिन इलाकों में 2019 में सबसे अधिक जल स्तर नीचे गया है उसे मानक मानकर ही काम करें ताकि योजना बंद नहीं हो.
  • वार्ड स्तर पर हर चर्चा की जाये, ताकि यह पता चल पाये कि कहीं योजना बंद तो नहीं है.
  • लाभुकों को रैडम फोन कर, योजना की जानकारी लें और फीडबैक बेहतर नहीं आने पर संवेदक और अधिकारी पर कार्रवाई की जायेगी

How can I complain to Nal Jal Yojana in Bihar?

  • सबसे पहले आप इस पेज के अंत में जाये और दिए गए लिंक पे क्लिक कर पंचायती राज विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।
  • उसके बाद आपको रिपोर्ट का विकल्प दिखेगा। उस पर क्लिक करने के बाद बहुत सारे नए विकल्प दिखेगा।
  • उस में आपको बिहार नल जल योजना शिकायत स्थिति रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा।
  • उस पर क्लिक करने के बाद आप अपना जिला चुने। उसके बाद प्रखंड और फिर पंचायत चुने। उसके बाद फिर आपको अपना वार्ड चुनना होगा।
  • आप इसके बाद अपना Complaint दर्ज कर सकते है जिसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपका शिकायत दर्ज हो जायेगा।
  • अब आपके सामने आपके द्वारा दिया गया Complaint का Status देख सकते है

महत्वपूर्ण लिंक्स

बिहार नल जल योजना मोबाइल ऐपयहां क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेंयहां क्लिक करें

3 thoughts on “Bihar Nal Jal Yojana Complaint Number | Nal Jal Yojana Toll Free Helpline Number 2022”

  1. HI- Sir, Mam
    Nal Jal ujna connection reached at my home but Jal did not come at our home, connection ginve befor 2 year but still we are facing same issue at my address is
    AT+PO – Shankarpur Dist- Munger State Bihar Pin- 811202
    Ward no-4, Munger sadar Block

    Reply
  2. Sir, Mam
    Nal Jal yojna connection reached at my home but Jal did not come at our home, connection given befor 2 year but still we are facing same issue at my address is
    AT+PO – ghosrawan Dist-nalandaState Bihar Pin- 803115

    Reply

Leave a Comment